HamroClass Preloader

दिनांक: 20/04/2024

धर्मशाला डिग्री कालेज में वीo वॉकo विभाग के के 04 विद्यार्थी का फाइनल ईयर के दौरान पांच सितारा होटल के लिए हुआ चयन ।

प्रशिक्षण के दौरान विधार्थीयों द्वारा बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए कम्पनी की तरफ से उन्हे अपरिसीएशन पत्र भी दिए है !

पढाई ऐसी की फाइनल ईयर के तुरंत बाद नौकरी पक्की…

पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कॉलेज धर्मशाला में वी-वॉक (वैचलर ऑफ वोकेशनल एजुकेशन) के तहत चलाए जा रहे हॉस्पिटैलिटी एन्ड टूरिज़्म विषय के फाइनल ईयर के कृतिका, निकिता का अंतरष्ट्रीय स्तर का नामी फाइव स्टार रेडिशन ब्लू रिज़ॉर्ट धर्मशाला में हुआ है जबकि आदर्श और राहुल का चयन देश के नामी होटल फॉर्चून पार्क मोक्षा आईटीसी मैक्लोडगंज में हुआ है। दोनों फाइव स्टार रिसोर्ट में सालाना अच्छे पैकेज पर जॉब के लिए वी वॉक विद्यार्थयों का चयन हुआ है। इस सफलता पर कालेज प्राचार्य डॉ. राकेश पठानिया और बीवॉक नोडल ऑफिसर डॉ. अजय कुमार चौधरी ने चयनित विद्यार्थियों को बधाई दी व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इन विद्यार्थियों को फाइनल ईयर के दौरान तीन महीने का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद नौकरी दी गयी है । चयनित विद्यार्थियों में कृतिका, निकिता, आदर्श, राहुल शामिल हैं! तथा उन्होंने विद्यार्थियों को कौशल विकास की तरफ ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी।कालेज प्रिंसिपल डॉ राकेश पठानिया ने बताया कि टूरिज़्म एंड होस्पिटलिटि इंडस्ट्री में बड़े स्तर पर प्रोफेशनल की कमी है, जबकि उनके यहां पर पढ़ाई के दौरान विद्यार्थियों की प्रेक्टिकल ट्रेनिंग पर खास ध्यान दिया जाता है। इसी का नतीजा है कि उनके विद्यार्थियों की 100 फीसदी ट्रेनिंग व प्लेसमेंट होती है। नोडल ऑफिसर डॉ अजय कुमार चौधरी ने चयनित छात्रों से कहा कि इस क्षेत्र में सैलरी पैकेज भी काफी बेहतरीन दिया जाता है! प्रशिक्षक तरसेम जरियाल ने बताया कि वी० वॉक डिग्री कोर्स करने के बाद फाइनल ईयर में जॉब मुहैया करवाई जाती है। डिग्री के बाद देश-विदेश में नौकरी के बेशुमार अवसर हैं। विद्यार्थियों ने इस कामयाबी के लिए शिक्षकों और विभाग के नोडल ऑफ़सर डॉ. अजय कुमार चौधरी व कॉलेज प्रचार्य डॉ. राकेश पठानिया का आभार जताया हैं।

विद्यार्थियों ने वी-वॉक डिग्री की विशेषताओं को विशेष रूप से प्रकट करते हुए कहा कि इस प्रोफेशनल डिग्री की पढ़ाई के साथ-साथ प्रशिक्षकों के प्रयास से रोजगार के अवसर विद्यार्थियों को मिल रहे हैं। थ्योरी के साथ-साथ प्रेक्टिकल प्रशिक्षण ने उन्हें यहां इस अवसर को प्रदान करने में मदद की है। नोडल अधिकारी डॉ. अजय चौधरी और तरसेम जरयाल ने बताया कि 5 स्टार होटल में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के दौरान प्रेक्टिकल गुर सिखाने पर जोर दिया जाता है। इससे उन्हें प्रेक्टिकल ट्रेनिंग देकर रोजगार की आवश्यकता के हिसाब से प्रशिक्षित किया जाता हैं। तीन साल की प्रशिक्षण लेते लेते पढ़ाई के साथ साथ अंतिम वर्ष आते आते इतने कुशल हो जाते है उन्हें इंटरव्यू के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में नौकरी आसानी से मिल सकती है। विद्यार्थियों ने बताया कि अपनी पढ़ाई के साथ-साथ प्रशिक्षकों ने उन्हें विशेष रूप से साक्षत्कार के तरीके और संवाद कौशल की बारीकियों के बारे में बताया हैं जिसकी बजह से आज इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

नोडल ऑफिसर डॉ अजय कुमार चौधरी ने बताया कि यह कोर्स उन छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद है जो एजुकेशन के तुरंत बाद जॉब हासिल करना चाहते हैं। कोर्स के दौरान ट्रेनिंग पर ज्‍यादा फोकस किया जाता है। प्रशिक्षक तरसेम जरयाल ने बताया कि यह कोर्स विद्यार्थियों के करियर ग्राफ को बूस्‍ट देने में खूब मदद कर रहे हैं। इस अवसर पर कालेज प्रचार्य डॉ. राकेश कुमार पठानिया वी0 वॉक0 विभाग के नोडल अधिकारी डॉ.अजय कुमार चौधरी, विभाग के प्रशिक्षक तरसेम जरयाल, अंशुल राणा, कनिका सूद, ऑफिस कोर्डिनेटर सशंक गुप्ता संजीव कपूर आदि उपस्थित रहे।