HamroClass Preloader

दिनांक: 18/03/2024

राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला के वी० कॉम व एम कॉम डिपार्टमेंट की सोसाइटी ने अविजेता (Invicuts) 2024 कार्यक्रम का आयोजन किया।

राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला के वी० कॉम व एम कॉम डिपार्टमेंट की सोसाइटी ने कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज के ऑडिटोरियम में किया। कार्यक्रम का थींम अविजेता (Invicuts) रखा गया। शुभारंभ के अवसर पर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय रीजनल सेंटर मोहली धर्मशाला से निदेशक पद से सेवानिवृत्त डॉ. कुलवंत राणा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की जबकि पूर्ब सेनानिर्वित प्रचार्य प्रोफेसर सुनील मेहता, पूर्ब प्रचार्य डॉ अजय लखनपाल, प्रो. अमरीश घेई, लेक्चरर राज धर जो की इसी महाविद्यालय से वाणिज्य विभाग के विद्यार्थी रहे हैं इन्होंने बतौर बशिष्ठ अतिथि मौजूद रहे। सोसाइटी की आयोजक टीम ने तिलक लगाकर अतिथियों स्वागत किया।

शुरुआत मे मुख्य अतिथि निदेशक डॉ. कुलवंत राणा, बशिष्ठ अतिथीयों सहित कॉलेज प्रचार्या डॉ. संजीवन कटोच, विभागा अध्यक्ष डॉ. मदन गुलेरिया, डॉ. अजय कुमार चौधरी सहित स्टाफ ने विद्या की देवी मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।

कार्यक्रम में सोसाइटी द्वारा डिक्लेमेशन, कुइज़ कम्पीटीशन, एडमेड शो, स्किट ऑन सिक्युरिटी स्कैम 1992, नृत्य प्रतियोगिता, रंगोली कंपीटीशन आदि प्रतियोगिताएं आयोजित किए गए। विद्यार्थीओं ने नृत्य, एक्टिविटी प्रजेंट कर कार्यक्रम में समां बांध दिया।

कार्यक्रम के दौरान स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए बाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन गुलेरिया ने उपस्थित अतिथीयों का स्वागत किया। और उन्होंने बताया इस महाविद्यालय में बाणिज्य विभाग 1969 में शुरू किया गया था। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि अधिकतर संख्यां में इस कॉलेज से पढ़ाई उत्तीर्ण कर विद्यार्थियों ने यहाँ से निकलकर नए नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। कॉलेज में सेवाएं दे रहे अधिकतर संख्यां में बतौर प्रोफेसर कार्यरत भी इसी कॉलेज के विद्यार्थी रह चुके हैं।

उन्होंने कहा कि बाणिज्य विभाग के विद्यार्थी बहुत ही किस्मत बाले है जो प्रदेश के सबसे बड़े कॉलेज में पढ़ाई कर रहे है। उन्होंने बताया कि बच्चे एकेडमिक गतिविधियों के साथ साथ अन्य गतिविधयों में भी बढ़चढ़कर भाग लेते हैं।

कार्यक्रम के समापन समारोह में कॉलेज प्रचार्या डॉ संजीवन कटोच ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कॉलेज प्रचार्या डॉ. संजीवन कटोच ने कहा कि आज का दौर प्रतिस्पर्धा से भरा है। जिसमें आगे बढ़ने के लिए हर इंसान का शिक्षित होना बहुत जरूरी है। यदि कोई शिक्षित नहीं है तो उसका पिछड़ना संभव है। इसलिए अच्छी व उच्चतम शिक्षा पाकर देश व अपने भविष्य को बेहतर बनाएं। उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी का अपना लक्ष्य होना चाहिए। क्योंकि लक्ष्य के बगैर भी जीवन बेकार है।

प्रचार्या डॉ. संजीवन कटोच ने कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ अन्य गतिविधियों में भाग लेना चाहिए, इससे उनके अंदर छिपी प्रतिभा सबके सामने प्रदर्शित होती है। उन्होंने छात्र छात्राओं को कॉलेज में होने बाली प्रतेयक गतिविधयों में और सास्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

बशिष्ठ अतिथि डॉ अजय लखनपाल ने प्रतिभागी को अपने पिता की स्मृति के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम के दौरान बाणीजय विभाग में बेस्ट विद्यार्थी ऑफ द कॉमर्स को अपनी ओर से 2000 रुपए देने की पहल कर शुरुआत की।

डॉ. संजीवन कटोच ने बाणिज्य विभाग की तारीफ करते हुए कहा कि आपका विभाग प्रतेयक कार्य क्षेत्र व गतिविधियों में अग्रणी रहता है।

मुख्यातिथि डॉ. कुलवंत राणा ने सफल कार्यक्रम आयोजित करने के लिए विभाग के तमाम स्टाफ को बधाई दी । और उन्होंने बताया कि इस तरह के गतिविधयों द्वारा विद्यार्थीओं के अंदर स्किल विकसित होते है ।

कुईज प्रतियोगिता में विभाग के विद्यार्थियों की टीम में एल एंटी ने प्रथम जबकि टेक महिंद्रा ने द्वतीय स्थान हासिल किया। टीम इंफॉयस्स ने तृतीय स्थान हासिल किया। कार्यक्रम में विद्यार्थीओं द्वारा हर्षत मेहता के जीवन के उपर आधारित सिक्युरिटी स्कैम स्किट प्रस्तुत की गई।

कार्यक्रम में मुख्यातिथि द्वारा विजेताओं को ट्राफी व किताबें देकर सम्मानित किया गया।

प्रोफेसर डॉ. अजय कुमार चौधरी ने सभागार में मौजूद अतिथीयों का कार्यक्रम में आकर शोभा बढ़ाने के लिए आभार जताया।

इस दौरान कॉलेज प्रचार्या डॉ. संजीवन कटोच, डॉ. मदन गुलेरिया, डॉ. अजय कुमार चौधरी, डॉ. परवेश गिल, डॉ. अंजना, डॉ. स्नेह लता, डॉ. हर्ष दीपिका, कॉलेज अधीक्षक संजीव कटोच, सतवीर गुलेरिया, तथा एमबीए, बीबीए डिपार्टमेंट व वी० वॉक डिपार्टमेंट का स्टाफ, अन्य कॉलेज कर्मचारी सहित भारी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।