HamroClass Preloader

दिनांक: 10/10/2024

विश्व मानसिक स्वास्थय दिवस पर राजकीय महाविधालय के मनोविज्ञान विभाग ने कॉलेज सभागार मे कार्यकर्म आयोजित किया।

विश्व मानसिक स्वास्थय दिवस पर राजकीय महाविधालय के मनोविज्ञान विभाग ने कॉलेज सभागार मे कार्यकर्म आयोजित किया।
राजकीय महाविधालय धर्मशाला के मनोविज्ञान विभाग द्वारा कॉलेज प्राचार्य प्रो. राकेश पठानिया के निर्देशन मे विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष मे कार्यकर्म का आयोजन किया गया।
डॉक्टर संजय पठानिया ने बतोर मुख्य अतिथि शिरकत की। जबकि ज़ोनल हस्पताल धर्मशाला से मनोचिकित्सक डॉ. अनीता ठाकुर मुख्य वक्ता उपस्थित हुई। और नैदानिक विभाग क्लिकिनकल् एक्सपर्ट ज्योति शर्मा भी विशेष अतिथि मौजूद रही।
कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि व मुख्य वक्ता का स्वागत कॉलेज प्राचार्य प्रो. राकेश पठानिया और मनोविज्ञान विभाग से डॉ. मोनिका मक्कड व पूजा दीवान द्वारा किया गया। इस दौरान उपस्थित सभी अतिथिगण को हरे रंग के रिबन लगाकर मेंटल हेल्थ टिप्स की बधाई प्रेषित की और मुख्य अतिथि सहित मुख्य वक्ता को पौधे देकर उन्हें सम्मानित किया था इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां पेश कर इसके तैयार कर संदेश देने के लिए गतिविधियां प्रस्तुत की गई।
मुख्य अतिथि प्राचार्य डॉक्टर संजय पठानिया ने अपने वक्तव्य में अपने उद्बोधन से उपस्थित सभी विद्यार्थियों को मेंटल हेल्थ दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी और मानसिक रोग के प्रति जागरूक होने की अपील की। कहा कि आज के भाग दौड़ से भरा जीवन में मानसिक स्वास्थ्य की महत्ता के विविध पहलुओं पर ध्यान देने की जरुरत है, जिसमें घरेलू हिंसा, वाद- विवाद, समाज में बढ़ रही विकृति, मोबाइल सोशल मीडिया की क्षद्म, दिशाहीन तथ्यों के प्रति बालक बालिकाओं में बढ़ता रुझान, आदि मानसिक स्वास्थ्य को अवरुद्ध कर रहा है। ऐसी स्थिति में युवा पीढ़ी को अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए इससे संबंधित शिक्षा की नितांत आवश्यकता है।
कॉलेज प्राचार्य प्रोफेसर राकेश पठानिया ने उद्बोधन में कहा कि मानसिक विकार में अवसाद दुनिया भर में सबसे बड़ी समस्या है। यह कई सामाजिक समस्याओं जैसे बेरोजगारी गरीबी नशाखोरी घरेलू हिंसा आदि को जन्म देती है।
ज़ोनल हस्पताल धर्मशाला से मनोचिकित्सक डॉ. अनीता ठाकुर ने अपने वक्तव्य में बताया की विद्यार्थियों को बताया कि अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए खुश रहना एवं सकारात्मक विचार रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया जीवन में आने वाली समस्याएं क्षणिक होती हैं उनसे हमें विचलित नहीं होना चाहिए। एक दूसरे से अच्छे मेल प्रेम से रहे तो कभी भी किसी को मानसिक तनाव या समस्या नही होगी। सकारात्मक पर्सनैलिटी डिवेलप करें यह संदेश उन्होंने विद्यार्थियों को दिया। कॉलेज प्राचार्य प्रोफेसर राकेश पठानिया ने उपस्थित मुख्य अतिथि अतिथियों का धन्यवाद व आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के कई वरिष्ठ प्राध्यापक तथा छात्र -छात्राएं उपस्थित थे।
महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने मानसिक स्वास्थ्य शिक्षा से संबंधित आकर्षक पोस्टर व स्किट प्रस्तुत कर जागरूकता संदेश दिया इस अवसर पर महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक गण वह विद्यार्थी उपस्थित रहे।