HamroClass Preloader

 दिनांक:28/07/2027

धर्मशाला कॉलेज में बीबीए विद्यार्थियों के लिए 3 दिवसीय ओरियंटेशन कम इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित

डिग्री कॉलेज धर्मशाला के वीवीए डिपार्टमेंट ने नए सत्र 2023-24 नवीन विद्यार्थियों के लिए तीन दिवसीय 24 जुलाई से 26 जुलाई तक ओरियंटेशन कम इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित किया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को कॉलेज के पाठ्यक्रमों, नियमों और विनियमन के शैक्षणिक पहलुओं से अवगत कराना और कोर्स के फायदे सहित भविष्य को वेहतरीन बनाने व संवारने के लिए प्रेक्टिकल टिप्स से परिचित कराना था। कार्यक्रम का शुभारंभ कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. संजीवन कटोच ने किया। कार्यक्रम का प्रारम्भ माँ सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया गया।

विभागध्यक्ष डॉ. संजय पठानिया ने अपनी वीवीए स्टाफ सदस्यों सहित अतिथियों को बैज पहनाकर और गणमान्य अतिथिओं को स्मृति चिन्ह भेंट कर समान्नित किया। इस अवसर पर केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश धर्मशाला के सँस्कृत विभाग से प्रोफेसर डॉ. नरेंद्र पाण्डे बतौर मुख्य वक्ता मौजूद रहे। उन्होंने अपने उध्बोधन में विद्यार्थियों को गीता उपदेश देकर, मैनेजमेंट स्किल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। दूसरे सत्र में केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश से डॉ. मनप्रीत अरोरा बतौर वक्ता उपस्थित हुई जिन्होंने विद्यार्थियों को प्रवन्धक कुशलता को सुदृढ बनाने बारे जानकारी सांझा की। कार्यक्रम के दूसरे दिन केंद्रीय विश्वविद्यालय से प्रो. डॉ. अरुण भाटिया डॉ रोशन लाल शर्मा उपस्थित हुए जिन्होंने विद्यार्थियों को वीवीए की डिग्री उत्तीर्ण करने के बाद उज्वल भविष्य को बनाने के लिए कम्युनिकेशन का महत्व व स्किल स्वन्धित जानकारी विद्यार्थियों को बताई। कार्यक्रम के तीसरे दिन केंद्रीय विश्वविद्यालय से डीन पर्यटन विभाग से प्रो. डॉ. आशीष नाग ने वित्त प्रबधन सम्बंधित जानकारी विद्यार्थियों के साथ सांझा की।विभागध्यक्ष डॉ. संजय पठानिया ने विद्यार्थियों को आपदा प्रवंधन सम्बंधित जानकारी देते हुए कहा कि कैसे हमें आपदा के दौरान सतर्क रहना है।

कॉलेज प्राचार्य डॉ. संजीवन कटोच ने कर्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए नए बैच के विद्यार्थियों से का स्वागत करते हुए कहा कि आज से आपकी कॉलेज लाईफ शुरू और इस महाविद्यालय के इतिहास में बीबीए की डिग्री कोर्स कम्पलीट करने के बाद  विद्यार्थियों ने यहां पर रिकार्ड बनाकर अपना स्टार्टप भी किया और देश विदेश में आसानी से नौकरी पाकर डिपार्टमेंट के साथ साथ महाविद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं और इसी मिशन में साथ आप सभी ने भी निरन्तर आगे बढ़ना है और कॉलेज की सभी गतिविधियों में भाग लेना और कौशल वृद्धि गतिविधियों में भाग लेकर सभी क्षेत्रों में जीवन कौशल विकसित करने पर भी जोर देना होगा।

उन्होंने छात्रों को एक लक्ष्य निर्धारित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जिसे उन्हें फाइनल ईयर में हासिल करना होगा। उन्होंने छात्रों को सकारात्मक दृष्टिकोण रखने और ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया, जिसकी प्रौद्योगिकी की इस तेजी से बढ़ती दुनिया में बहुत आवश्यकता है।